राजस्थान सरकारी योजनाLatest Notificationराजस्थान न्यूज़

Rajasthan Pension | बड़ी खबर! 11 जुलाई को राजस्थान के 50 लाख लोगों के खातों में आएगी पेंशन, सीएम अशोक गहलोत करेंगे ट्रान्सफर

Rajasthan Pension, राजस्थान वालों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी राजस्थान सरकार राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 11 जुलाई को बटन दबाकर पेंशनधारियों के खाते में पेंशन के पैसे ट्रांसफर करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Rajasthan Samajik Suraksha Pension Yojana : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 11 जुलाई को प्रदेशभर के लाखों पेंशनधारियों को पेंशन की सौगात देंगे.अब राज्य में न्यूनतम 1 हजार रूपए पेंशन की राशि पेंशनधारियों के खातों में ट्रांसर्फर होंगे.बताया जा रहा है कि 11 जुलाई को सीएम गहलोत बटन दबाकर खातों में राशि ट्रांसर्फर करेंगे। जिला स्तरीय कार्यक्रम दोपहर 12 बजे से जिला परिषद सभागार में होगा आयोजित*

राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं में शामिल सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की डीबीटी करने के लिए 11 जुलाई (मंगलवार) को जिला स्तरीय लाभार्थी उत्सव जिला परिषद सभागार में दोपहर 12 बजे से आयोजित होगा।

जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने बताया कि जिला स्तरीय लाभार्थी संवाद समारोह जिला परिषद सभागार में मनाया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वर्चुअल रूप से समारोह में लाभार्थियों से संवाद करने के बाद लाभार्थियों के खातों में डीबीटी का शुभारम्भ भी करेंगे।
इस दौरान जयपुर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्य के 50 लाख से अधिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना लाभार्थियों के बैंक खातों में एक हजार करोड़ रूपए से अधिक की डीबीटी स्थानांतरित करेंगे।

Rajasthan Samajik Suraksha Pension Yojana का लाभ किसे मिलेगा

  • पात्र लाभार्थियों को 750 रूपये और 1000 रूपये लाभार्थी की आयु के हिसाब से पेंशन दी जाती है.
  • इस पेंशन योजना के लिए आवेदक की वार्षिक आय 48000 रुपए से कम हो इससे अधिक होने पर लाभ नही दिया जाएगा।
  • आपको बता दे की इस योजना के पात्र होने के लिए महिला की न्यूनतम आयु 55 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए जबकि पुरुष की उम्र न्यूनतम 58 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।

राजस्थान मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना 2023

 

  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 48000 रूपये से अधिक नहीं चाहिए.
  • न्यूनतम 18 वर्ष आयु की विधवा /तलाकशुदा /परित्यक्ता महिलाएं ही इसके लिए आवेदक कर सकती है.
  • इस योजना का लाभ राजस्थान राज्य की निराश्रित विधवा ,तलाकशुदा ,परित्यक्ता महिलाओं को दिया जाएगा.
  • मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना के लिए आवेदन हेतु महिला की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष तय की गयी है.
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार 500 रूपये से 1500 रूपये हर माह पेंशन के तोर पर प्रदान करेगी.
  • जो अब मिनियम 1000 रूपये हो जायेंगे।

1000 ₹ Pension sratus Check 

राजस्थान सरकार ने राज्य के बुजुर्ग/वृद्ध नागरिको के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना का संचालन किया है। राज्य के 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग नागरिक इस योजना का लाभ दिया जाता है। 
सरकार द्वारा लाभार्थी सूची ऑनलाइन देखने की सुविधा उपलब्ध कराई गयी हैं। उम्मीदवार rajssp.raj.nic.in ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पेंशनर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं यहाँ हम आपको बताएंगे।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मानवीय दृष्टिकोण रखते हुए सामाजिक सुरक्षा के तहत दी जाने वाली मासिक पेंशन राशि में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। मौजूदा समय मे दी जा रही 500 से 750 रुपये प्रतिमाह पेंशन राशि अब न्यूनतम एक हजार रुपए प्रति माह मिलेगी ।

 

अन्य को शेयर करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button