राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023

Rajasthan Assembly Election 2023 | राजस्थान विधानसभा चुनाव

Rajasthan Assembly Election 2023 | राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 | Rajasthan Chunav 2023 | राजस्थान चुनाव 2023 | 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

 

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में दिसम्बर 2023 में चुनाव होना तय माना जा रहा है। चुनाव से पहले सभी राजनैतिक दल अपनी अपनी तैयारियां कर रहे हैं। पर जनता के मन में दोनों ही बड़े दलों को लेकर एक ही सवाल खड़ा हो रहा है कि मुख्यमंत्री की रेस में कौन जीतेगा। कांग्रेस के साथ साथ भाजपा भी गुटबाजी के आरोपों से बची नहीं है। कांग्रेस में गहलोत-पायलट तो भाजपा में पुनिया-राजे के गुट के बारे में सभी जगह चर्चा है।

राजस्थान में सियासत अपने सारे रंग दिखा रही है। फिर सियासत का भारत जोड़ो यात्रा वाला रंग हो या जन आक्रोश वाला। इसके साथ ही लगातार आ रहे बयान भी इन सब में नई चर्चाओं को जन्म दे रहे हैं। सौ बात की एक बात, राजस्थान में अभी सबसे बड़ी लड़ाई है वर्चस्व की। फिर वो चाहे भारतीय जनता पार्टी हो या कांग्रेस हो। कांग्रेस के पिछले 4 सालों की राजस्थान सरकार के सारे काण्ड देखे या गिने जाएं तो कम नहीं होंगे। वहीं भाजपा में भी ऐसे ही विवाद रोज खड़े होते जा रहे हैं।

 

Rajasthan Assembly Election 2023 

 

 

राजस्थान में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारियों में बीजेपी अब पूरी तरह से जुट गई है। 

 साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव और राज्य में अगले साल होने वाले विधानसभा में भारतीय भाजपा की आदिवासी बहुल इलाकों में पैठ मजबूत करने में मदद मिलेगी। 

Rajasthan Chunav Election 2023

 

 

राजस्थान विधानसभा चुनाव की तैयारी अभी शुरू नहीं हुई है, लेकिन राजनीतिक पार्टियां का सत्ता की कुर्सी की चाहत में चुनावी जमीन को खाद पानी देने का काम शुरू हो गया है। राजस्थान में अगले साल सरकार किसकी बनेगी ये तो अभी नहीं कहा जा सकता लेकिन जिस तरह से प्रदेश मे कांग्रेस और भाजपा की हर पांच साल में सरकार बदलती रही है। उससे चुनाव होने से पहले ही नतीजों का धुआं उड़ने लगा है। लेकिन इस धुंध को साफ करते हुए इसकी साफ तस्वीर देखनी होगी, क्यों कि इस बार मैदान में आप की सरकार भी है।

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023

Rajasthan Election 2023,कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की शानदार जीत से राजस्थान में भी ख़ुशी, जोश और उत्साह का माहौल है। राजस्थान में भी उन्हें सरकार रिपीट होने की उम्मीद है।

Rajasthan Assembly Elections latest news


सीएम गहलोत ने कांग्रेस के पक्ष में आए कर्नाटक चुनाव परिणाम को लेकर आगामी चुनाव में भी जारी रहने का दावा किया। उन्होंने कहा कि आने वाले राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना विधानसभा चुनाव में भी कर्नाटक चुनाव परिणाम की पुनरावृत्ति होगी।

Rajasthan Assembly Election 2023 date

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 | Rajasthan Assembly Election

राजस्थान की राजनीतिक कहानी पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot) और की अगली भूमिका को लेकर लगातार अटकलों और सस्पेंस के बीच काफी दिलचस्प हो गई है. वे वापस आएंगे या नहीं? पिछले कई महीनों से यह एक बड़ा सवाल बना हुआ है. इस सवाल को लेकर नेताओं की अगली भूमिका पर राजनीतिक फुसफुसाहट तेज हो गई है जो वर्तमान में केवल विधायक पदों पर काबिज हैं.

यह भी पढ़े

Rajhealth portal Registration | Rajhealth.rajasthan.gov.in, राज हेल्थ पोर्टल

Jankalyan Portal Rajasthan | Jankalyan.rajasthan.gov.in रजिस्ट्रेशन व लॉगिन प्रक्रिया

राजस्थान विधानसभा चुनाव अब तक 14 बार चुनाव

आपको बता दें कि साल 1952 से लेकर के अब तक प्रदेश में 14 बार चुनाव हो चुके हैं जिसमें 10 बार कांग्रेस ने तो 4 बार भाजपा ने जीत दर्ज की है। इसमें से अभी तक सिर्फ भाजपा के भैरो सिंह शेखावत ऐसे शख्स रहे हैं जिन्होंने लगातार प्रदेश में दो बार अपनी सरकार रिपीट कर आई है इसके अलावा अभी तक कोई भी ना तो अशोक गहलोत न ही वसुंधरा राज्य में से इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाया है अगर 2023 के चुनाव में अशोक गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस जीतती है तो यह अशोक गहलोत के राजनीतिक करियर में एक बड़ा कीर्तिमान साबित हो सकता है। आने वाले 2023 का विधानसभा चुनाव प्रदेश का 15 बार चुनाव होगा जिसमें कौन जीतेगा यह तो अभी कहा नहीं जा सकता।

चुनावी माहौल की बात करें तो भाजपा के अलावा दूसरी पार्टियों  में ‘आप’ और ओवैसी की AIMIM अब चुनावी मैदान में उतरने को तैयार हैं और दोनों पार्टियों ने राजस्थान में तीसरा विकल्प बनने के दावे किए हैं वहीं राजस्थान में पहले से ही कुछ सीटों पर अपना प्रभुत्व रखने वाले दल इस समय क्या रणनीति अपना रहे हैं

Rajasthan Aam Admai Parti | राजस्थान आम आदमी पार्टी

प्रदेश में तीसरा विकल्प बनने का दावा करने वाली अरविंद केजरीवाल की आप दिल्ली, पंजाब, गुजरात की तरह ही राजस्थान में जीत दर्ज करने का दावा कर रही है। सरकार बनने पर दिल्ली, पंजाब में फ्री बिजली-पानी-शिक्षा-स्वास्थ्य का मॉडल उन्होंने राजस्थान में भी लागू करवाने की वादा जनता से किया है। इन वादों से प्रदेश की जनता का भी झुकाव आप की तरफ हो सकता है।

ओवैसी भी उतरेंगी मैदान में

विश्वस्त सूत्रों की माने तो इन दिनों सत्ता और संगठन में आम आदमी पार्टी को लेकर मंथन चल रहा है। कांग्रेस में भले ही दावे किए जा रहे हो कि साल 2023 में पार्टी फिर से सत्ता में आएगी लेकिन अंदर खाने चर्चा यह भी है कि विधानसभा चुनाव में हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ‘एआईएमआईएम’ और आम आदमी पार्टी कांग्रेस के वोट बैंक में सेंधमारी कर सकते हैं।

अन्य को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button