Pulse Polio Campaign | पल्स पोलियो दिवस आज ,अपने बच्चों को पिलाए दो बूंद जिंदगी की

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Pulse Polio Campaign | Pulse Polio Abhiyan | पल्स पोलियो दिवस आज | उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो दिवस 25 जून को पिलाएंगे पल्स पोलियो वैक्सीन 

Pulse Polio Campaign:उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान का शुभारंभ 25 जून को किया जाएगा। अभियान के अंतर्गत 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। अभियान की तैयारियों को लेकर जिला व खंड स्तर पर बैठकों का आयोजन किया जा रहा है।

Pulse Polio Campaign

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जयपुर प्रथम डॉ. विजय सिंह फौजदार ने बताया कि 25 जून को पल्स पोलियो बूथों पर 5 वर्ष तक के बच्चों को ओरल पोलियो वैक्सीन पिलाई जाएगी। बूथों पर दवा पिलाने के बाद घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी। पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस की खण्ड स्तर पर माॅनिटरिंग के प्रभारियों को भी जिम्मेदारी दी गई हैं। अभियान की तैयारियों को लेकर खंड स्तर पर बैठक आयोजित की जा रही हैं।

Pulse Polio Campaign

जिले के 0 से 5 वर्ष के समस्त बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। इसके लिए आईसीडीएस, शिक्षा विभाग, स्काउट गाइड, जिला प्रशासन व अन्य विभागों का सहयोग भी लिया जाएगा। जिले के 1 लाख 87 हजार 589 बच्चों को 741 बूथों पर दवा पिलाई जाएगी। जिसमें 13 मोबाइल और 14 ट्रांजिट टीमें दुर्गम,दूरदराज के खनन क्षेत्रों एवं विषम भौगोलिक परिस्थितियों में कार्य करेंगी

बच्चों को ही क्यों पिलाई जाती है पल्स पोलियों दवा

पोलियो एक संक्रामक रोग है जो एक ऐसे वायरस से उत्‍पन्‍न होता है, जो गले तथा आंत में रहता है। यह आम तौर पर एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में संक्रमित व्‍यक्ति के मल के माध्यम से फैलता है। यह नाक और मुंह के स्राव से भी फैलता है। यह मुख्यत एक से पांच वर्ष की आयु के बच्चों को ही प्रभावित करता है, क्योंकि उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता पूरी तरह विकसित नहीं हुई होती है। 

पोलियो-मुक्त होने के बावजूद पोलियो पर इतना ध्यान इसलिये दिया जा रहा है क्योंकि पोलियो वायरस के भारत में वापसी नहीं हो सके। क्योंकि हाल ही में कई देशों में पोलियो के मामले सामने आए हैं। ऐसी बीमारी है जिसका कोई उपचार नहीं हो सकता। इसे केवल मुंह द्वारा दिये जानेवाले वैक्सिन यानी ओपीवी से रोका जा सकता है।

Leave a Comment